75 thousand players registered in talent search | टैलेंट सर्च में 75 हजार से अधिक खिलाड़ी रजिस्टर्ड


बैतूलएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

टैलेंट सर्च में भाग लेते प्रति

टोक्यो ओलंपिक के बाद खेलो को लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह बढ़ा है। पूरे प्रदेश में 75 हजार से ज्यादा बच्चों ने खेल विभाग द्वारा आयोजित टैलेंट सर्च अभियान में हिस्सा लेकर अपना पंजीयन कराया है। इसमे बैतूल जिला सबसे अधिक 11 हजार रजिस्ट्रेशन के साथ पूरे प्रदेश में अव्वल बन गया है। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति विभाग के सहयोग से खेल प्रतिभाओं को तलाशने और उन्हें तराशने के लिए टैलेंट सर्च अभियान चलाया गया है।

अभियान के तहत आज शाम तक पूरे प्रदेश में 75 हजार 182 से अधिक खिलाड़ियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। खेल और युवा कल्याण के संयुक्त संचालक विनोद प्रधान के मुताबिक टैलेन्ट सर्च अभियान के अंतर्गत 23 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए गए थे, लेकिन विभाग ने उसके बाद यह तारीख बढ़ाकर 4 सितंबर कर दी थी।

बैतूल रहा प्रदेश में अव्वल
टैलेंट सर्च में बैतूल पूरे प्रदेश में अव्वल आया है बैतूल जिले में 11478 खिलाड़ियों का पंजीयन किया गया है। बैतूल के बाद दूसरे पायदान पर छिंदवाड़ा जिला है। जहां 7068 खिलाड़ियों का पंजीयन किया गया है। तीसरे नंबर पर खंडवा जिला है, जहां 3094 खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। खंडवा में यह प्रक्रिया अभी भी जारी है और यहां 7 सितंबर तक खिलाड़ियों का पंजीयन किया जाएगा।

बैतूल में ऐसे हुआ चयन
यहां 9 अगस्त से 23 अगस्त तक किए गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में 1164 खिलाड़ी ही शामिल हो सके थे। ग्रामीण इलाकों में सरवर और नेट की समस्या की वजह से रजिस्ट्रेशन करने में आ रही दिक्कतों की वजह से यहां पंजीयन बहुत कम हुआ था उसके बाद खेल विभाग ने 29 अगस्त से 4 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पुनः शुरू की थी। पुलिस विभाग के सहयोग से बैतूल जिले में 10 विकास खंडों में अलग-अलग स्थानों पर खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया शुरू की गई। इस प्रक्रिया के तहत खिलाड़ी चयनित किए गए और उनका मौके पर ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया। यही वजह रही कि जिला पूरे प्रदेश में टैलेंट सर्च पंजीयन में अव्वल आया है।

आगे ऐसे होगा सिलेक्शन
टैलेंट सर्च में पंजीकृत हुए खिलाड़ियों की पूरी सूची संचनालय भेजी जाएगी जहां खिलाड़ियों के टैलेंट सर्च में मिले अंकों के आधार पर एक सूची बनाई जाएगी, जिसे जिलों को भेजा जाएगा। पंजीकृत खिलाड़ियों में से चयनित खिलाड़ियों को मोबाइल मैसेज द्वारा सूचना दी जाएगी। उन्हें शीघ्र ही संभाग स्तर पर फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, इस की तारीखें फिलहाल निर्धारित नहीं की गई है।

टैलेंट सर्च में दौड़ लगाता प्रतिभागी।

टैलेंट सर्च में दौड़ लगाता प्रतिभागी।

18 खेल विधाओं में लिया भाग
बेतूल जिले में टैलेंट सर्च के दौरान खिलाड़ियों ने 18 से ज्यादा विधाओं में अपने हुनर और खेल कौशल को दिखाया है। यहां खिलाड़ियों ने हॉकी, कराटे, बॉलीबॉल, वाटर स्पोर्ट्स, कुश्ती, शूटिंग, तलवारबाजी, घुड़सवारी और एथलेटिक्स में अपने हुनर का जौहर दिखाया है। देखना होगा कि अब इन 11478 खिलाड़ियों में से कितने खिलाड़ी संभाग स्तर के चयन प्रक्रिया में शामिल हो पाते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link