Blood Sugar Levels To Oxygen; Smart Health Gadget List Amid Latest Coronavirus Crisis | कोरोनाकाल में सेहत का ध्यान रखेंगे ये गैजेट, ऑक्सीजन और BP कम या ज्यादा होने पर बता देंगे


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Blood Sugar Levels To Oxygen; Smart Health Gadget List Amid Latest Coronavirus Crisis

नई दिल्ली32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर के आने की चर्चा हो रही है। सरकार भी इस पर काम कर रही है। इसके लिए बेड फैसिलिटी बढ़ाई जा रही है। साथ ही कई राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। सरकार अपना काम तो कर रही है, लेकिन हमें अपने लेवल में भी तैयारी कर लेनी चाहिए।

इसी को देखते हुए हम ऐसे गैजेट को लेकर आएं हैं, जिनकी मदद से घर में भी चेकअप कर पाएंगे। इसमें SpO2, ब्लड शुगर लेवल चेक करना शामिल हैं।

1.पल्स ऑक्सीमीटर
ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को चेक करने में पल्स ऑक्सीमीटर मदद करेगा। और मेडिकल केयर जरूरी है या नहीं पता चल जाएगा। पल्स ऑक्सीमीटर की 500 से 2500 रुपए तक में मिलता है। इसे आसानी से अमेजन, मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। बॉडी का नॉर्मल ऑक्सीजन लेवल 95% होता है।

2.डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर
नॉर्मल ब्लड प्रेशर की रेंज 80-120mm Hg मानी जाती है। ब्लड मॉनिटरिंग मशीन ऐसी मशीन ले जो पल्स रेट को बताती हो। एक नॉर्मल ब्लड प्रेशर मॉनिटर की कीमत 2000 से 3000 के बीच होती है।

3.ग्लूकोमीटर
ग्लूकोमीटर की जरूरत सबको नहीं होती है। ये डायबिटीज मरीज के लिए होता है। ताकि वह रेगुलर ब्लड शुगर को चेक करते रहें। ग्लूकोमीटर की कीमत 500 रुपए से शुरू हो जाती है।

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर
ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की मदद से हवा में मौजूद नाइट्रोजन और दूसरी गैसों को हटा देता है। शरीर के लिए जरूरी ऑक्सीजन मरीज को मिल जाती है। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर खरीद समय वारंटी, सर्विस नेटवर्क की जांच कर लें।

नेबुलाइजर मशीन
यह फेफड़े में जाने वाली ऑक्सीजन का पता लगाता है। यह स्ट्रीमर जिस तरह गर्म वेपर देता है, उसी तरह नेबुलाइजर ठंडी भाप देता है। इसकी कीमत 1500 रुपए से शुरू होती है। इसे ऑनलाइन आसानी से खरीदा जा सकता है।

खबरें और भी हैं…



Source link