बिज़नेस

BSE Sensex crossed 75k level and this historical mark comes with lot of achievements

[ad_1]

BSE Sensex @ 75000 level: शेयर बाजार ने आज नए ऐतिहासिक मुकाम को हासिल कर लिया और बीएसई सेंसेक्स ने 75,000 का लेवल ना सिर्फ छू लिया बल्कि इसे पार भी कर लिया. शेयर बाजार का ड्रीम रन जारी है और स्टॉक मार्केट में चौतरफा हरियाली छाई हुई है. ना सिर्फ एनएसई और बीएसई के बेंचमार्क इंडेक्स ने ऑलटाईम हाई लेवल को पार कर लिया है बल्कि बाजार के कई इंडेक्स ऐसे हैं जो हरियाली के सागर में गोता लगा रहे हैं. आज बैंक निफ्टी से लेकर मेटल इंडेक्स, रियल्टी इंडेक्स, ऑटो इंडेक्स सभी ने तेजी के रिकॉर्ड बनाए और कुछ इंडेक्स तो अपने लाइफटाइम हाई पर दिखाई दे रहे हैं.

75,000 के रिकॉर्ड स्तर पर आया सेंसेक्स 

बीएसई सेंसेक्स की 75,000 तक आने की यात्रा बेहद दिलचस्प रही है और इसने पिछले एक हजार अंकों का उछाल तो केवल 24 ट्रेडिंग सेशन यानी एक महीने के दौरान ही हासिल कर लिया है. दरअसल सेंसेक्स बीते 6 मार्च को 74,000 के लेवल पर था और आज 9 अप्रैल को सेंसेक्स 75 हजारी हो गया है. 

5000 पॉइंट्स हासिल करने में सेंसेक्स को लगे करीब 4 महीने

सेंसेक्स को 70 हजार से 75 हजार का सफर तय करने में 4 महीने से भी कम वक्त लगा है यानी 5000 अंकों की विशाल तेजी हासिल करने में सेंसेक्स को केवल एक तिमाही से जरा ही वक्त ज्यादा लगा है. बता दें कि सेंसेक्स 14 दिसंबर 2023 को 70,000 के लेवल पर था और आज यानी करीब 4 महीने से भी कम समय में ये 75,000 के ऐतिहासिक स्तर पर आ चुका है.

आज का सेंसेक्स का हाई लेवल

सेंसेक्स का आज का सबसे उच्च स्तर 75,124.28 का है और ये इसका ऑलटाइम हाई या ऐतिहासिक उच्च स्तर है. रिकॉर्ड हाई और 75,000 का अहम पड़ाव हासिल करने के लिए बीएसई ने बेहद शुभ दिन का चुनाव किया है. आज जहां नवरात्रि का पर्व शुरू हुआ है वहीं हिंदू कैलेंडर के हिसाब से आज हिंदू नव वर्ष है और महाराष्ट्र में गुढ़ी पड़वा का त्योहार मनाया जा रहा है वहीं उगादि भी आज ही मनाया जा रहा है. कुल मिलाकर मंगलवार का दिन शेयर बाजार के लिए मंगल ही मगंल साबित हो रहा है और निवेशकों को जमकर मुनाफा मिल रहा है. 

निफ्टी भी अपने सर्वाधिक उच्च स्तर पर

एनएसई निफ्टी ने भी 22,700 का बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है और ये जल्द ही 23,000 के करीब जाने के संकेत दिखा रहा है. एनएसई निफ्टी ने भी आज लाइफटाइम हाई 22,768.40 का लेवल छू लिया है जो इसकी शानदार तेजी और पॉजिटिव इंवेस्टर सेंटीमेंट को दिखाता है.

भारतीय बाजारों में जोरदार रैली की क्या है वजह

घरेलू निवेशकों का लगातार बढ़ता निवेश, विदेशी निवेशकों का सपोर्ट, मजबूत आर्थिक मैक्रो आंकड़े और कच्चे तेल में आ रही गिरावट के साथ-साथ सतत ग्लोबल मार्केट के पॉजिटिव ट्रेंड के दम पर शेयर बाजार का जोश हाई है और ये नई-नई ऊंचाई को छूता जा रहा है.

ये भी पढ़ें

नवरात्रि के हैं व्रत तो ट्रेन में भी मिलेगा उपवास का सात्विक भोजन, आईआरसीटीसी ने की खास व्यवस्था

#BSE #Sensex #crossed #75k #level #historical #mark #lot #achievements

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button