बिज़नेस

Business Estimate In India May Be Around Rs 3.5 Lakh Crore On Dewali Festival


Diwali Shopping: भारत में दिवाली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार लोगों के साथ ही व्यापारियों के लिए भी खुशियां लेकर आता है. इस दिवाली व्यापारियों को बड़े मुनाफे की उम्मीद है. एक रिपोर्ट का अनुमान है कि देश के बाजारों में करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये के व्यापार होने की उम्मीद है. 

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा देश के विभिन्न राज्यों के 30 शहरों में व्यापारी संगठनों के जरिए कराये गये एक सर्वे की समीक्षा में दिखा है कि इस साल व्यापारियों ने बड़े पैमाने पर ग्राहकों की मांग और पसंद को पूरा करने के लिए व्यापक तैयारी की है. 

सर्वे में 3.5 लाख करोड़ व्यापार की उम्मीद 

इस साल देश भर में रक्षा बंधन, गणेश पूजा, नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा पर ग्राहकों ने खुलकर खरीदारी की है, उसे देखने से ऐसा लगता है कि इस बार त्योहारी सीजन का व्यापार 3.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल के मुताबिक, दिवाली के अवसर पर करीब 65 करोड़ कस्टमर कारोबार करते हैं. अगर औसतन हम प्रति व्यक्ति 5500 रुपये की खरीद को देखें तो यह 3.5 लाख करोड़ के व्यापार को पार कर जाएगा. 

इन चीजों की सबसे ज्यादा सेल होने की उम्मीद 

देश में इस त्योहार पर केवल 500 रुपये या उससे कम खरीदारी करने वाले लोग है. वहीं हजारों और लाखों खर्च करने वालों की भी कमी नहीं है. खंडेलवाल ने कहा कि खासकर गिफ्ट आइटम्स, मिठाई नमकीन, ड्राई फ्रूट,इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, वस्त्र, आभूषण, कपड़ा, बर्तन, क्राकरी, मोबाइल, फर्नीचर, फर्निशिंग, रसोई के उपकरण, घर सजाने का सजावटी सामान, फुटवियर, सौंदर्य प्रसाधन, कास्मेटिक्स, कंप्यूटर उपकरण, स्टेशनरी, बिजली का सामान, फल, फूल और पूजा सामग्री आदि चीजों की ज्यादा बिक्री की संभावना है. 

सर्विस सेक्टर में भी बढ़ेगा कारोबार 

इसके अलावा, सर्विस सेक्टर में होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हाल, कैटरिंग, इवेंट मैनेजमेंट, कैब सर्विस, डिलीवरी सेक्टर, कलाकारों आदि में भी कारोबार बढ़ेगा. खंडेलवाल ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए वोकल फॉर लोकल से चीनी प्रोडक्ट की मांग तेजी से घटी है. 

चीनी प्रोडक्ट नहीं खरीदना चाहते कस्टमर्स 

उन्होंने कहा कि इस साल के त्योहारी सीजन में चीन का कोई भी सामान बाजारों में नहीं बिकेगा. देश भर में व्यापारियों ने त्योहारों से बिकने वाला कोई भी प्रोडक्ट ऑर्डर नहीं किया है और अब कस्टमर चीनी प्रोडक्ट खरीदना नहीं चाहते हैं. 

ये भी पढ़ें 

MGNREGA के तहत एक्टिव वर्कर्स की संख्या में बड़ी गिरावट, अब घटकर कुल इतने बचे कामगार 

#Business #Estimate #India #Lakh #Crore #Dewali #Festival

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button