बिज़नेस

Market Cap Of Stocks Listed ON BSE Crosses Record High Above 300 Lakh Crore Rupees For First Time In History

[ad_1]

BSE Market Cap At Record High: भारतीय शेयर बाजार ने बुधवार के कारोबारी सत्र में इतिहास रच दिया.  शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप पहली बार 300 लाख करोड़ रुपये के पार जा पहुंचा है. बीएसई के डाटा के मुताबिक बुधवार को बाजार में कारोबार बंद होने पर बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 300.127 लाख करोड़ रुपये रहा है. जबकि पिछले ट्रेडिंग सेशन में मार्केट कैप 298.65 लाख करोड़ रुपये रहा था. यानि आज के ट्रेड में निवेशकों की संपत्ति में 1.35 लाख करोड़ रुपये का उछाल देखने को मिला है. 

3 महीने में 45 लाख करोड़ बढ़ा मार्केट कैप 

20 मार्च को बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 255 लाख करोड़ रुपये के करीब था. लेकिन इसके बाद देसी और विदेशी निवेशकों के भारी निवेश की बदौलत भारतीय शेयर बाजार में नई तेजी की शुरुआत हुई. तबसे लेकर अब तक  सेंसेक्स में 8500 अंकों का उछाल आया है तो निफ्टी में 2700 अंकों के करीब तेजी देखने को मिली है. बाजार में इस तेजी के चलते निवेशकों की संपत्ति में 45 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है. बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 255 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 300 लाख करोड़ रुपये के पार जा पहुंचा है.   

किस सेक्टर्स ने दिखाई तेजी

बाजार में आई इस सबसे बड़ी तेजी में कई सेक्टर्स का योगदान रहा है. लेकिन बैंकिंग सेक्टर्स का बड़ा योगदान रहा है. बैंक निफ्टी में इस दौरान 10.13 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. आईटीसी के नेतृत्व में एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों का इस तेजी में बड़ा योगदान है. निफ्टी एफएमसीजी बीते तीन महीनों में 16 फीसदी चढ़ा है. रियल एस्टेट सेक्टर्स के स्टॉक्स ने तो कमाल ही कर दिया. रियल एस्टेट सेक्टर के इंडेक्स इन तीन महीनों में 33 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. डीएलएफ, गोदरेज प्रॉपर्टीज जैसे शेयरों में गजब की तेजी देखने को मिली है.

ऑटो सेक्टर्स वे भी इस तेजी में बड़ा योगदान दिया है. ऑटो इंडेक्स में 24 फीसदी के करीब उछाल देखने को मिला है. फार्मा सेक्टर के इंडेक्स में भी 13 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. एनर्जी सेक्टर का इंडेक्स 10 फीसदी चढ़ा है.  इस अवधि में मिड कैप स्टॉक्स में खरीदारी के चलते मिड कैप इंडेक्स में 20 फीसदी के करीब उछाल देखने को मिला है.  

ये भी पढ़ें 

Inflation Impact On India: बढ़ती कीमतों और कमरतोड़ महंगाई का असर, भारतीय परिवार खरीद रहे फूड प्रोडक्ट्स के छोटे पैक और पाउच

 

 

#Market #Cap #Stocks #Listed #BSE #Crosses #Record #High #Lakh #Crore #Rupees #Time #History

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button