Euro 2020 oldest and youngest squads revealed Spain squad is the youngest | स्पेन 24.1 साल औसत उम्र के साथ टूर्नामेंट की सबसे युवा टीम, पोलैंड के कैस्पर कोज्लोवस्की सबसे युवा खिलाड़ी


  • Hindi News
  • Sports
  • Euro 2020 Oldest And Youngest Squads Revealed Spain Squad Is The Youngest

लंदन17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फीफा वर्ल्ड कप के बाद फुटबॉल का दूसरा सबसे बड़ा ग्लोबल टूर्नामेंट यूरो कप है। फ्रांस, स्पेन, इटली, जर्मनी, पुर्तगाल, इंग्लैंड, बेल्जियम जैसी यूरोप की 24 दिग्गज टीमें टूर्नामेंट के फाइनल्स (मुख्य टूर्नामेंट) में हिस्सा लेती हैं। 11 जून से 11 जुलाई तक यूरोप के 11 देशों में होने वाले टूर्नामेंट के लिए सभी 24 टीमों में 26-26 खिलाड़ी शामिल हैं।

आम तौर पर एक टीम में 23 खिलाड़ी होते हैं, लेकिन, इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए हर टीम को 26 खिलाड़ी रखने की छूट दी गई है। चलिए जान लेते हैं कि इस बार यूरो कप में भाग ले रही सबसे उम्रदराज और सबसे युवा टीम कौन सी है। साथ ही यह भी जानेंगे कि टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी कौन हैं।

स्पेन की टीम सबसे युवा, फिर तुर्की का नंबर
तीन बार की यूरो चैंपियन स्पेन की टीम इस बार टूर्नामेंट की सबसे युवा टीम है। स्पेन के 26 खिलाड़ियों की औसत उम्र 24.1 साल है। बार्सिलोना के मिडफील्डर पेड्री (18 साल) स्पेन के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। सर्जियो बास्केट्स और जोर्डी अल्बा टीम के दो सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। दोनों 32 साल के हैं। तुर्की ने इस टूर्नामेंट में दूसरी सबसे युवा टीम उतारी है। तुर्की के खिलाड़ियों की औसत उम्र 24.6 साल है। इंग्लैंड की टीम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। उसके खिलाड़ियों की औसत उम्र 24.8 साल है। 17 साल के जूड बेलिंघम टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। जूड पिछले 140 साल में इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बने हैं जो टीम के लिए किसी मैच में पूरे 90 मिनट तक खेले। उनसे पहले 1881 में थर्स्टन रॉस्ट्रॉन ने यह कारनामा किया था।

स्वीडन सबसे उम्रदराज, बेल्जियम की टीम सबसे अनुभवी
यूरो 2020 में सबसे उम्रदराज टीम स्वीडन ने उतारी है। स्वीडन के खिलाड़ियों की औसत उम्र 29.2 साल है। दूसरे स्थान पर बेल्जियम की टीम है। बेल्जियम के खिलाड़ियों की औसत उम्र 28.7 साल है। साथ ही बेल्जियम के खिलाड़ियों का कुल मैच टोटल 1338 है। यानी यह टीम इंटरनेशनल मैच खेलने के लिहाज से सबसे अनुभवी भी है। बेल्जियम के चार खिलाड़ी अब तक 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। ड्रायस मर्टेंस अगर रूस के खिलाफ मैच में उतरते हैं तो यह उनका 99वां मैच होगा।

नीदरलैंड्स के गोलकीपर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
नीदरलैंड्स के गोलकीपर मार्टिन स्टेकेलेनबर्ग यूरो 2020 के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वे 38 साल के हैं। यूरो कप फाइनल्स के इतिहास में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड हंगरी के गैबोर किराली के नाम है। वे 2016 यूरो कप में 40 साल से ज्यादा की उम्र में खेले थे।

पोलैंड के कैस्पर कोज्लोवस्की सबसे युवा खिलाड़ी
पोलैंड के कैस्पर कोज्लोवस्की इस टूर्नामेंट के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। वे 17 साल के हैं और 16 अक्टूबर 2021 को 18 साल के होंगे। इंग्लैंड के जूड बेलिंघम दूसरे सबसे युवा स्टार हैं। वे भी 17 साल के हैं और 29 जून को 18 साल के होंगे। यह यूरो कप फाइनल्स के इतिहास पहली बार होगा 18 साल से कम के दो खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

मैनचेस्टर यूनाइटेड और चेल्सी के सबसे ज्यादा 15-15 खिलाड़ी यूरो 2020 में खेल रहे हैं।

मैनचेस्टर यूनाइटेड और चेल्सी के सबसे ज्यादा 15-15 खिलाड़ी यूरो 2020 में खेल रहे हैं।

चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाइटेड के 15-15 खिलाड़ी
यूरो-2020 में क्लबों के प्रतिनिधित्व की बात करें तो चैंपियंस लीग की चैंपियन टीम चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाइटेड सबसे आगे हैं। इन दोनों टीमों के 15-15 खिलाड़ी टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। जर्मन क्लब बायर्न म्युनिख के 14 खिलाड़ी खेल रहे हैं।

अपने देश की लीग के सबसे ज्यादा खिलाड़ी इंग्लैंड में
अपने घर में तैयार खिलाड़ियों की संख्या के मामले में इंग्लैंड सबसे आगे। इंग्लैंड के 26 खिलाड़ियों में से 23 इंग्लिश प्रीमियर लीग में खेलते हैं। इटली की टीम सीरी-ए के 22 खिलाड़ी हैं। रूस की टीम में भी रूसी लीग के 22 खिलाड़ी हैं। इस मामले में सबसे पीछे फिनलैंड और स्लोवाकिया हैं। दोनों की घरेलू लीग के सिर्फ 1-1 खिलाड़ी ही उनकी नेशनल टीम में शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link