Has Shahrukh Khan made a deal to sell Mannat for 150 crores, and shift to Dubai | क्या शाहरुख खान ने 150 करोड़ में कर ली मन्नत को बेचने की डील, घर बेचकर दुबई शिफ्ट होने की प्लानिंग में हैं SRK?


एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

शाहरुख खान के मुंबई स्थित बंगले ‘मन्नत’ के बिकने की खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुंबई के MBA बाबा सिद्दीकी के करीबी ने मन्नत को 120-150 करोड़ रुपये में खरीदा है। हालांकि, इन खबरों पर अब तक शाहरुख की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

शाहरुख खान के बंगले ‘मन्नत’ की भव्यता उसे बाहर से देखने पर ही पता चल जाती है। ‘मन्नत’ के पास से गुजरने वाले हर शख्स की नजर इसकी खूबसूरती पर टिक जाती है। मन्नत की बाहर और अंदर की फोटोज अक्सर मीडिया में आती रहती हैं।

इंटीरियर के साथ घर की स्टाइलिंग का काम खुद गौरी ने किया है।

इंटीरियर के साथ घर की स्टाइलिंग का काम खुद गौरी ने किया है।

क्या है बंगले की खासियत?

पूरी तरह व्हाइट मार्बल से बने इस बंगले को शाहरुख ने साल 2001 में बाई खोरशेद भानू संजना ट्रस्ट से लीज पर 13 करोड़ में खरीदा था। चार साल तक चले इसके रिनोवेशन के बाद इसे मन्नत नाम दिया गया। मुंबई स्थित फक़ीह एंड एसोसिएट्स ने 6000 वर्ग फीट के इस बंगले को संवारा है। इसके मुख्य आर्किटेक्ट कैफ फकीह ने लाइट-फिटेड बॉक्स से जोड़कर एक उप-भवन बनाया, जिसे कैफ फक़ीह इंटरवेंशन सेंटर कहते हैं।

यहीं पर फैमिली के प्राइवेट अपार्टमेंट्स हैं। कैफ के मुताबिक, इस उपभवन को बनाते ही इंटीरियर को क्लासिक लुक मिल गया। ले-आउट पर दोबारा काम किया। कुछ सजावट को ज्यों का त्यों रहने दिया। घर का दरवाजा खोलते ही आपको क्लासिक बंगला देखने को मिलता है। इसकी सेटिंग ड्रामेटिक और मूडी है। कलात्मकता के साथ कंटेम्परेरी गोथिक आयरॉनिक का मेल है। कलर पैलेट डार्क है, जिसकी सरफेस अनफिनिश्ड रखी गई है।

घर का दरवाजा खोलते ही आपको क्लासिक बंगला देखने को मिलता है।

घर का दरवाजा खोलते ही आपको क्लासिक बंगला देखने को मिलता है।

‘मन्नत’ में हैं पांच बेडरूम

शाहरुख-गौरी के इस बंगले का ढांचा 20वीं सदी के ग्रेड-3 हेरिटेज का है, जो हर ओर खुलता है। आसमान की ओर, पीछे की ओर और किनारे की ओर। इसमें पांच बेडरूम हैं। मल्टीपल लिविंग एरिया, एक जिम्नेजियम और लाइब्रेरी जैसी हर सुख-सुविधा यहां मौजूद है।

स्टाइलिंग का काम खुद गौरी ने किया

इंटीरियर के साथ स्टाइलिंग का काम खुद गौरी ने किया है। वे बताती हैं कि इसके लिए उन्हें चार साल से भी अधिक का समय लगा। वे ट्रैवलिंग करतीं, एक-एक चीज़ खुद अपनी पसंद से खरीदतीं और घर के हर कोने को पूरी शिद्दत से सजातीं, ताकि सब परफेक्ट लगे। इसके बाद ही गौरी ने इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर काम शुरू किया।

कभी ‘विला विएना’ के नाम से था मशहूर

यह बंगला कभी ‘विला विएना’ के नाम से जाना जाता था और इसके मालिक मुंबई की आर्ट दुनिया में एक बड़ा नाम रखने वाले गुजरात के पारसी किकू गांधी थे। किकू गांधी मुंबई के प्रतिष्ठित ‘शिमॉल्ड आर्ट गैलरी’ के भी स्थापक हैं। मन्नत के बगल में ही एक और बंगला है, जिसे ‘किकी मंजिल’ कहा जाता है। यहां किकू गांधी के माता-पिता रहते थे। ये दोनों ही बंगले किकू गांधी के पिता के थे। इतना ही नहीं, किकू गांधी का जन्म भी इसी बंगले में हुआ था, जहां अब शाहरुख खान रहते हैं। ये दोनों बंगले अगल-बगल में ही हैं, और इनके बीच सिर्फ एक दीवार का फर्क है।

खबरें और भी हैं…



Source link