Hyundai Concept EV Prophecy Price | Hyundai Concept EV Prophecy revealed with pixellated headlamps Latest News and Updates on Hyundai Electric Models | हुंडई ने पेश की इलेक्ट्रिक कार प्रोफेसी; स्टीयरिंग व्हील की जगह जॉय स्टीक और स्वच्छ हवा के लिए एयर प्यूरिफायर मिलेगा


newsjojo

Mar 04, 2020, 06:32 PM IST

ऑटो डेस्क. हुंडई ने अपने नई इलेक्ट्रिक कार प्रोफेसी को पेश कर दिया है। कार स्टाइल और टेक्नोलॉजी का बेहरतरीन कॉम्बीनेशन है। कंपनी का कहना है कि इसे ह्यूमन और ऑटोमोबाइल के बीच इमोशनल लिंक को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। पहले इसे जेनेवा मोटर शो 2020 में लॉन्च किया जाना था लेकिन कंपनी ने इसे ऑनलाइन लॉन्च किया। सबसे खासबात यह है कि इस कॉन्सेप्ट कार में पिक्सलेट हेडलाइट और टेललाइट्स दी गई है जो अल्ट्रा लग्जरी कार बुगाटी डिवो से इंस्पायर्ड है। कंपनी का कहना है कि इस पिक्सलेट लाइट्स के डिजाइन को सिग्नेचर डिजाइन एलीमेंट्स के तौर पर फ्यूचर मॉडल्स में भी इस्तेमाल किया जाएगा।

हुंडई इलेक्ट्रिक कार प्रोफेसी के खास फीचर्स

इंटीरियर की बात करें तो इसमें ट्रेडिशनल स्टीयरिंग व्हील की जगह दो जॉय स्टीक दी गई हैं। एक सेंटर कंसोल पर लगी है तो दूसरी ड्राइवर साइड डोर पर लगाई गई है। इनकी मदद से ड्राइवर कार को कंट्रोल कर सकेगा।

कार को फ्यूचरिस्टिक डिजाइन देने के लिए इसके केबिन में कई सारी स्क्रीन लगी हैं। मेन स्क्रीन इसके डैशबोर्ड पर है जबकि कार के इंटीरियर में भी कई स्क्रीन्स का इस्तेमाल किया गया है। वहीं ड्र्राइवर और पैसेंजर के कंफर्ट के लिए एर्गोनोमिक सीट्स दी गई है।

इसे इकोफ्रेंडली मटेरियल से बनाया गया है। स्वच्छ हवा के लिए कार के अंदर एयर प्यूरिफायर सिस्टम लगाया गया है। इसके फ्यूचरिस्टिक रिलेक्स मोड की बदौलत कार के ऑटोनोमस क्षमताओं का पता चलता है। इसमें पैसेंजर सीट्स न सिर्फ रिक्लाइन हो जाती है बल्कि डैशबोर्ड भी घूम जाता है ताकि आराम करने के लिए ज्यादा स्पेस मिल सके।

हुंडई प्रोफेसी पेश करने के साथ ही कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटजी के बारे में भी ऐलान किए। कंपनी ने बताया कि हुंडई अपने प्रोडक्ट लाइनअप को आगे बढ़ाएगी, इसमें 44 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स शामिल हैं। कंपनी 2025 तक फ्यूचर टेक्नोलॉजी के रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए 40 लाख करोड़ रुपए तक निवेश करेगी।



Source link