Indore Bhopal (MP) Coronavirus Cases/Unlock 1.0 Update | Madhya Pradesh Corona Cases District Wise Today News; Indore Bhopal Jabalpur Ujjain Gwalior Khandwa | कुल 9401 संक्रमित; 24 घंटे में 13 मरीजों की मौत की पुष्टि, भोपाल में अभी नहीं खुलेंगे धर्मस्थल


  • अब तक 412 मरीज दम तोड़ चुके हैं, सबसे ज्यादा 153 इंदौर में मौतें हुईं, उज्जैन में 62, भोपाल में 61 की जान गई
  • राज्य में 6331 मरीज कोरोनावायरस को मात दे चुके हैं, 2658 ही एक्टिव केस रह गए हैं

newsjojo

Jun 07, 2020, 09:27 PM IST

भोपाल. रविवार को कोरोना संक्रमण के 173 नए मामले आने के साथ इनकी संख्या बढ़कर 9401 हो गई है। अभी तक कोरोना संक्रमण से 412 लोग जान गंवा चुके हैं और 6331 स्वस्थ भी हो चुके हैं। बीते 24 घंटों में 6126 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, इनमें 173 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य में 13 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि इस अवधि में 223 व्यक्ति स्वस्थ भी हुए और अभी तक कुल 6331 संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। अब राज्य में एक्टिव केस की संख्या 2658 है। 

भोपाल में कल से नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल
8 जून से देश और प्रदेश के मठ, मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारे और शिवालय सब खुलने जा रहे हैं, लेकिन भोपाल में कोई भी धार्मिक स्थल नहीं खोला जाएगा। यह निर्णय रविवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में सभी धर्मों के प्रमुखों से बातचीत के बाद कलेक्टर ने यह निर्णय लिया। newsjojo से चर्चा में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि पुराने शहर में जनसंख्या काफी ज्यादा है। भोपाल में पहले से ही ज्यादा केस हैं। ऐसे में धार्मिक स्थल खुलने से कोरोना के बढ़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसी को देखते हुए सोमवार से कोई भी धार्मिक स्थल नहीं खुलेगा।

यह तस्वीर भोपाल की जामा मस्जिद की है। यहां सोमवार से धर्मस्थल खुलने की उम्मीद से लोगों ने साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया है। 

दुबई में फंसे लोगों को जल्द निकालेंगे
दुबई में फंसे इंदौर समेत प्रदेश के अन्य जिले के लोगों ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय से वीडियो कॉल पर बात की। 60 से ज्यादा एनआरआई ने कहा- वे जल्द आना चाहते हैं। कुछ लोगों ने कहा कि वे दुबई में हैं और इंदौर में उनके परिवार के लोगों की तबीयत खराब है। इस पर विजयवर्गीय ने कहा कि वे हॉस्पिटल में चर्चा करेंगे। उनको परेशानी नहीं आने देंगे। जल्द सभी व्यवस्थाएं कर सभी लोगों को इंदौर लाया जाएगा। यह बात दुबई में रहने वाले जितेंद्र वैद्य और चंद्रशेखर भाटिया ने करवाई। भाटिया ने कहा 350 से ज्यादा लोग ने यहां से लौटने के लिए दुबई में रजिस्ट्रेशन भी करवा रखा है।

दूसरे फेज में अवंतिका मालवा समेत 5 ट्रेनें चल सकती हैं
इंदौर से दूसरे फेज में मालवा एक्सप्रेस, इंदौर-मुंबई, इंदौर-पुणे, कामाख्या और शिप्रा एक्सप्रेस चल सकती है। जानकारी के मुताबिक, जून के दूसरे हफ्ते में ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। हालांकि, अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। रेलवे पहले फेज में 1 जून से देशभर से 200 ट्रेन शुरू कर चुका है। हालांकि, रेड जोन के कारण इंदौर से कोई ट्रेन शुरू नहीं हुई।

यह तस्वीर भोपाल की है। यहां सोमवार से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षाओं की एक सेंटर पर तैयारी करते शिक्षक।

कुलपति बोले- कुछ कॉलेज क्वारैंटाइन सेंटर के लिए लिए गए, परीक्षा कैसे होगी
भोपाल में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) 23 जून से अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के अंतिम सेमिस्टर की परीक्षा शुरू कर रहा है। उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालय भी 29 जून से परीक्षाएं लेने की बात कह रहे हैं। राज्यपाल लालजी टंडन की अध्यक्षता में शनिवार को राजभवन में कुलपतियों और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कुलपतियों ने परीक्षा को लेकर अपनी समस्याएं रखीं और कहा कि जिला प्रशासन ने कई कॉलेजों को क्वारैंटाइन सेंटर बनाने के लिए ले रखा है। अगर ऐसा रहा तो इन कॉलेजों में बने केंद्रों पर परीक्षा नहीं हो सकेगी। उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने केंद्रों को मुक्त कराने के लिए निर्देश जारी करने को कहा है।

भोपाल के जहांगीराबाद इलाके के कंटेनमेंट एरिया में अभी भी नियमों का पालन नहीं हो रहा है। यहां आवाजाही जारी है। 

इंदौर: मरीज की 3 दिन पहले मौत हुई, अस्पताल ने छिपाई
एमटीएच कोविड अस्पताल में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत तीन दिन पहले हो गई थी, लेकिन स्टाफ परिजन को कहता रहा कि हालत ठीक है। जब कोरोना का सैंपल भेजने के लिए परिजन ने दबाव बनाया तो पता चला कि मरीज की जान जा चुकी है। मामला संविद नगर के बुजुर्ग का है। परिजन ने बताया कि कमजोरी के चलते 31 मई को उन्हें कोविड अस्पताल एमटीएच में भर्ती किया था। बेटे रोज उनका हालचाल पूछते तो जवाब मिलता कि ठीक हैं। जब परिवार ने सैंपल निजी लैब भेजने को कहा तो अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि तीन दिन पहले ही मृत्यु हो चुकी है और बॉडी एमवायएच की मर्च्यूरी में है।

इंदौर: मरीज को बेवजह भर्ती रखा था, इंडेक्स से तलब किया रिकॉर्ड
मरीज को बेवजह भर्ती रखने की शिकायत के बाद सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा ने इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों का रिकॉर्ड मंगवाया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने दो निजी मेडिकल कॉलेजों को अनुबंधित किया है। इनमें इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में ए-सिम्टोमेटिक मरीजों को भेजा जा रहा। वहीं, हाई रिस्क मरीजों को अरबिंदो मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा। इसके पूर्व भी डिस्चार्ज नहीं करने की बात पर इंडेक्स में हंगामा हुआ था।

कोरोना संकट के बीच कल इंदौर पहुंचेंगे मुख्यमंत्री
चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद शिवराज सिंह चौहान 8 जून को इंदौर पहुंचेंगे। कोरोना संकट के बीच यह उनकी पहली यात्रा है। सीएम कोरोना प्रभावित जिलों के बारे में जानकारी के लिए दौरा करेंगे।

भोपाल: अब बाणगंगा में बढ़ रहे मरीज
राजधानी में बाणगंगा नया हॉट स्पॉट बनकर उभरा है। यहां शनिवार को भी 13 नए मरीज मिले और कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 32 हो गया। नारियलखेड़ा के 6 अाैर काेटरा सुल्तानाबाद के 3 मरीज भी शामिल हैं। बंगरसिया, ऐशबाग, महामाई का बाग, मछली बाजार और इंदिरा नगर क्षेत्रों में भी मरीज मिले।

इंडिगो की कोलकाता, आगरा समेत 4 शहरों के लिए फ्लाइट 1 जुलाई से
इंडिगो ने एक बार फिर भोपाल से कोलकाता, लखनऊ, आगरा, प्रयागराज और बेंगलुरु के लिए फ्लाइट की बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। भोपाल से कोलकाता, आगरा, प्रयागराज और बेंगलुरु के लिए फ्लाइट की शुरुआत एक जुलाई से होगी। जबकि लखनऊ के लिए कंपनी दो जुलाई से फ्लाइट शुरू करेगी।

कोरोना अपडेट्स

  • इंदौर और उज्जैन: इंदौर में 35 संक्रमित मिले। इसके बाद कुल संक्रमित 3722 हो गए। 4 नई मौतें सामने के बाद मृतकों का आंकड़ा 153 तक पहुंच गया। जबकि 81 नए मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। इसके अलावा उज्जैन में 12 नए मामले मिले। यहां 3 नई मौतें भी हुईं, इसके साथ मृतकों का आंकड़ा अब 62 तक पहुंच गया। मृतकों के मामलों में उज्जैन दूसरे स्थान पर है।
  • बीते 24 घंटे में शाजापुर में 20, नीमच में 18, बुरहानुपर में 15, भिंड में 14, श्योपुर 13, मुरैना और ग्वालियर में 10-10, देवास में 8, सागर और रतलाम में 7-7, राजगढ़ में 6, छतरपुर में 5, श्योपुर में 4, गुना, धार और खरगोन में 3-3, खंडवा और अनूपपुर में 2-2 नए मामले सामने आए।
  • भोपाल : शनिवार को कोरोना से 2 मरीजों की मौत हो गई। मरने वालों में उच्च शिक्षा विभाग में पदस्थ डॉ. एसके पारे और नारियलखेड़ा निवासी 52 वर्षीय गैस पीड़ित शाहीन शामिल हैं। डॉ. पारे का इलाज चिरायु अस्पताल में चल रहा था, जबकि शाहीन को हमीदिया अस्पताल में भर्ती किया गया था। 41 नए मरीज भी मिले। 28 लोग कोरोना को हराकर घर पहुंचे। शहर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 64 हो गई। अब तक 1886 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं, जबकि 1353 मरीज ठीक हो चुके हैं।
  • शाजापुर : तीन बार कोरोना मुक्त हो चुके शाजापुर में शनिवार को 20 लोग संक्रमित मिले। वहीं, 40 साल के एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। ग्वालियर के बंशीपुरा में एक ही परिवार के 4 लोग और उनके आसपास रहने वाले 10 अन्य संक्रमित मिले। ये सभी एक समारोह में शामिल हुए थे। 
राजधानी भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करती स्वास्थ्य विभाग की टीम।



Source link