IPL 2022 Auction for 2 news teams will take place oc october 17 Base price Rs 2 thousand crores | बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपए, नीलामी में भाग लेने वालों का नेट वर्थ 2500 करोड़ रुपए होना जरूरी


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IPL 2022 Auction For 2 News Teams Will Take Place Oc October 17 Base Price Rs 2 Thousand Crores

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दो नई टीमों की नीलामी से BCCI को 5 से 6 हजार करोड़ रुपए की आय हो सकती है।

IPL-2022 से टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो जाएंगे। इन नई टीमों की नीलामी 17 अक्टूबर को हो सकती है। टीमों के लिए बोली लगाने से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए 21 सितंबर की समयसीमा निर्धारित की गई है। 5 अक्टूबर तक टेंडर खरीदे जा सकते हैं। BCCI को 2 नई टीमों की नीलामी से 5000 से लेकर 6000 करोड़ रुपए की आमदनी हो सकती है। टीमों की संख्या बढ़ने से मैचों की संख्या में में भी इजाफा होगा। इससे बोर्ड की मीडिया राइट्स से होने वाली आमदनी भी बढ़ेगी।

नहीं होगा ई-ऑक्शन
BCCI सूत्रों के मुताबिक नई टीमों के लिए ई-ऑक्शन नहीं होगा। पुराने नियम के अनुसार बंद बोली प्रक्रिया ही अपनाई जाएगी। IPL की गवर्निंग काउंसिल ने 31 अगस्त को नई टीमों के लिए बोली मंगवाई थी। टेंडर खरीदने वाले को 10 लाख रुपए की नॉन रिफंडेबल फीस देनी होगा। इसके ऊपर GST भी लगेगा। रिपोर्ट के अनुसार एक टीम का बेस प्राइस 2000 करोड़ है। IPL 2022 में जिन शहरों की टीमें आ सकती हैं उनमें अहमदाबाद, लखनऊ, इंदौर, कटक, गुवाहाटी और धर्मशाला का नाम शामिल है।

31 अगस्त को बुलाई थी बोली
इच्छुक पार्टियों को नीलामी से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए [email protected] पर मेल करने को कहा गया है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि सिर्फ टेंडर फॉर्म खरीद लेने से कोई पार्टी नीलामी में शामिल होने की हकदार नहीं हो जाएगी। बोर्ड के पास आवेदन स्वीकार करने या खारिज करने का अधिकार होगी। इसके लिए कारण बताने की कोई बाध्यता भी नहीं होगी।

मैचों की संख्या पर बाद में होगा फैसला
दो नई टीमों के आने से हर टीम के लिए लीग मैचों की संख्या 14 या 18 हो सकती है। एक सीजन में मैचों की संख्या या तो 74 होगी या फिर 94। यह फैसला BCCI दोनों टीमों के नाम पर मुहर लग जाने के बाद ही करेगा।

कम से कम 2500 करोड़ का नेटवर्थ जरूरी
नीलामी के लिए पहला नियम यह है कि जो भी कंपनी टीमों पर पैसा लगाएगी उनके पास कम से कम 2500 करोड़ रुपए का नेट वर्थ होना चाहिए और साथ ही कंपनी का टर्नओवर 3000 करोड़ रुपए के ऊपर का होना चाहिए। साथ ही अगर 2-3 कंपनियां मिलकर भी अगर एक टीम पर बोली लगाती है तो तीनों में से कम से कम किसी एक का नेट वर्थ 2500 करोड़ के आसपास होना चाहिए।

खबरें और भी हैं…



Source link