Jaipur International Airport was ranked 13th out of 22 in the country, ranked 66th in the world rankings, rajasthan latest News Update | देश में जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को 22 में से 13वां स्थान मिला, वर्ल्ड रैंकिंग में 66वें पायदान पर आया


  • अराइवल में बैगेज मिलने की सहूलियत, कस्टम, इमिग्रेशन आदि की सुविधाओं पर फीडबैक लिया जाता
  • 33 मानकों में एयरपोर्ट को यात्रियों की राय के आधार पर अंक दिए जाते

newsjojo

Jun 18, 2020, 09:46 PM IST

जयपुर. गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ने देश के सभी प्रमुख एयरपोर्ट पर सर्विस क्वालिटी का सर्वेक्षण परिणाम जारी कर दिया है। देश में जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को 22 में से 13वां स्थान मिला है। यह सर्वेक्षण एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से किया जाता है।

जानकारी अनुसार, एयरपोर्ट पर मौजूद विभिन्न सुविधाओं के 33 मानकों को लेकर सर्वेक्षण किया गया। इस सर्वेक्षण में यात्रियों से एयरपोर्ट तक पहुंचने, एयरपोर्ट पर पार्किंग सुविधाएं, डिपार्चर के दौरान एयरलाइंस का व्यवहार, सुरक्षा जवानों का व्यवहार, सफाई व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, खान-पान की सुविधाएं, शॉपिंग की सुविधाएं आदि विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारी ली जाती है। वहीं अराइवल में बैगेज मिलने की सहूलियत, कस्टम, इमिग्रेशन आदि की सुविधाओं पर फीडबैक लिया जाता है। इन सभी 33 मानकों में एयरपोर्ट को यात्रियों की राय के आधार पर अंक दिए जाते हैं।

जनवरी से मार्च माह के सर्वेक्षण के परिणाम में वाराणसी एयरपोर्ट देश में पहले और लखनऊ एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा है। जयपुर एयरपोर्ट इस बार 13वें स्थान पर रहा है। वहीं, जयपुर एयरपोर्ट ने अपनी वर्ल्ड रैंकिंग में सुधार किया है। इससे पहले अक्टूबर से दिसंबर 2019 की तिमाही में जहां जयपुर एयरपोर्ट की रैंक 89 थी, वहीं अब रैंक 66 रही है।

4.72 अंक मिले

जयपुर एयरपोर्ट को 4.72 अंक मिले हैं। वाराणसी एयरपोर्ट 4.97 अंक के साथ देश में पहले स्थान पर रहा और वर्ल्ड रैंकिंग 21वें नंबर पर रहा। लखनऊ एयरपोर्ट 4.92 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रहा। त्रिवेंद्रम तीसरे, अमृतसर चौथे, अहमदाबाद पांचवे स्थान पर रहा।



Source link