Mukesh Ambani, Asia’s richest person, then Gautam Adani reached at number two; China’s Jack Ma and Zhong Shanshan Backward | एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी, तो दूसरे नंबर पर पहुंचे गौतम अडाणी; चीन के जैक मा और झोंग शानशान पिछडे़


  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani, Asia’s Richest Person, Then Gautam Adani Reached At Number Two; China’s Jack Ma And Zhong Shanshan Backward

मुंबई19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ब्लूमबर्ग बिलिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अंबानी नेटवर्थ बढ़कर 84 अरब डॉलर हो गई है।  -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

ब्लूमबर्ग बिलिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अंबानी नेटवर्थ बढ़कर 84 अरब डॉलर हो गई है। -फाइल फोटो

एशिया के सबसे अमीर शख्स भारतीय बिजनेसमैन और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। उनके बाद अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी का नंबर आता है। अडाणी ने चीन के जैक मा और झोंग शानशान को पीछे छोड़ा।

एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में अडाणी-अंबानी की जोड़ी हिट
ब्लूमबर्ग बिलिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अंबानी नेटवर्थ बढ़कर 84 अरब डॉलर हो गई है। इस लिहाज से वो दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स हैं। 2021 में अब तक मुकेश अंबानी की संपत्ति 7.62 अरब डॉलर बढ़ी है। इसी तरह गौतम अडाणी की नेटवर्थ भी 43.2 अरब डॉलर बढ़कर 77 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है। ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक अडाणी दुनिया के 14वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 13% बढ़ा
दोनों भारतीय बिजनेसमैन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी शेयरों में उछाल की वजह से हुई है। 2021 में निफ्टी 50 इंडेक्स जहां 13% बढ़ा तो वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 12% चढ़कर 2,215.80 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर (RIIL) का शेयर 40% और नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट का शेयर 45% चढ़ा है।

अडाणी ग्रुप के शेयर 2021 में 335% तक बढ़ें
​​​​​​​
अडाणी ग्रुप के शेयरों को देखें तो 2021 में अडाणी गैस का शेयर 335% चढ़कर 1,625.8 रुपए पर बंद हुआ है। अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर 264%,अडाणी इंटरप्राइजेज का शेयर 235%, अडाणी पावर 200%, अडाणी पोर्ट 74% और अडाणी ग्रीन 17% चढ़े हैं।

बता दें कि कंपनियों में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी ज्यादा होती है। ऐसे में शेयरों में उछाल से प्रमोटर की नेटवर्थ भी तेजी से बढ़ती है। इसे गौतम अडाणी की नेटवर्थ और शेयरों में उछाल के समीकरण से समझा जा सकता है।

दुनिया के टॉप-100 अमीर कारोबारियों में अन्य भारतीय
​​​​​​​दुनिया के 100 सबसे अमीर कारोबारियों में अन्य भारतियों में विप्रो के अजीम प्रेमजी 42वें, HCL टेक्नोलॉजी के शिव नाडर 72वें और लक्ष्मी मित्तल 88वें पायदान पर काबिज है।

खबरें और भी हैं…



Source link