OLA Electric Scooter India Launch Price; Scooter Subsidy By State Central Government | सरकार की सब्सिडी से व्हीकल की कीमतों में 54 हजार तक कमी हो रही, कंपनी 400 शहरों में ओला का चार्जिंग पाइंट लगाएगी


  • Hindi News
  • Tech auto
  • OLA Electric Scooter India Launch Price; Scooter Subsidy By State Central Government

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ओला (Ola) इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने इसकी बुकिंग 15 जुलाई से 499 रुपए में शुरू की थी। इसे कुछ ही दिन में 1 लाख से भी ज्यादा बुकिंग मिली थी। चर्चा है कि इसमें 10 कलर ऑप्शन मिलने वाले हैं। हालांकि कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट नहीं बताई है। लेकिन इसे लेकर लगातार नए फीचर और जानकारियां सामने आ रही हैं। बात गाड़ी की कीमत की करें तो कंपनी ने इसकी जानकारी नहीं दी है। वहीं राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की सब्सिडी से इलेक्ट्रिक स्कूटरो की कीमतों में 42 से 57% तक की कमी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। साथ ही कंपनी भारत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 400 शहरों में 100,000 से ज्यादा लोकेशन या टचपॉइंट्स पर हाईपरचार्जर (Hypercharger) लगाने का ऐलान किया है। इसमें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के ग्राहक को चार्जिंग में असुविधा नहीं होगी। किस सिटी में चार्जिंग पॉइंट है इस बात की जानकारी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगी।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत में कितनी सब्सिडी मिलेगी समझिए पूरा गणित
केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी दे रही हैं, इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में ओला स्कूटर की कीमत क्या होगी समझते हैं। मान लीजिए आप हीरो की इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑप्टिमा खरीदने का मन बनाते हैं। कंपनी ने इसकी कीमत 1.22 लाख रुपए तय की है। जब इसे दिल्ली शोरूम में जाते हैं तो इसमें केन्द्र सरकार लगभग 39 हजार रुपए की सब्सिडी और दिल्ली राज्य सरकार की तरफ से 15000 रुपए तक की सब्सिडी मिलती है। इस तरह स्कूटर में 54 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिल जाती है। इसके बाद स्कूटर की कीमत करीब 64 हजार रुपए हो जाती है। इससे केन्द्र सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी डीलर को मिलती है, जबकि राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहक के अकाउंट में जाती है।

ऐसे में मान लीजिए ओला स्कूटर की कीमत भी करीब 1.30 लाख रुपए के बीच होती है। तो ये ग्राहकों को करीब 75000 हजार तक मिल सकती है। ओला के स्कूटर की सीरीज का नाम S1 और S1 प्रो हो सकता है। इसकी कीमत ऑफिशियली जारी नहीं की गई है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

  • ओला का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक दौड़ेगा। इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर होम चार्जर के साथ आएगा। कस्टमर इस स्कूटर को रेगुलर वॉल सॉकेट से चार्ज कर पाएंगे।
  • इस स्कूटर को 10 कलर में पेश किया जाएगा। इसमें काला, सफेद, नीला, लाल और गुलाबी जैसे रंग शामिल हैं।
  • स्कूटर की टीजर को देखकर ये साफ होता है कि इसका मॉडल बेहतरीन होगा। वहीं, स्पीड के मामले में ये पेट्रोल गाड़ियों को टक्कर देगा। साथ ही, इसमें बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा। टीजर में बूट स्पेस में दो हेलमेट रखते हुए दिखाया गया है। आमतौर पर स्कूटर के बूट स्पेस में एक ही हेलमेट आ पाता है।
  • कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर से स्कूटर 18 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा। इसमें 75 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसके साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलेगी, जो ओला इलेक्ट्रिक ऐप के जरिए चार्जिंग स्टेटस की रियल टाइम जानकारी देने में मदद करेगी।

पहले साल 10 लाख स्कूटर बेचने का लक्ष्य
कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी बनाने के लिए 2400 करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए हैं। ओला की इस ई-स्कूटर की कीमत काफी प्रतिस्पर्धी होगी, जो वर्तमान में बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों को कड़ी चुनौती देगी, क्योंकि कंपनी भारत के उभरते इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहती है। रिपोर्ट यह भी बताती है कि ओला पहले साल में ही 10 लाख ई-स्कूटर बेचने की योजना बना रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link