ONGC orders 5500 oxygen concentrator to IIT incubator Indima Fiber, to be completed by May 25 | ओएनजीसी ने आईआईटी इनक्यूबेटर इंडिमा फाइबर को दिया 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का आर्डर, 25 मई तक पूरा करना होगा आर्डर


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें newsjojo ऐप

कानपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • मध्य प्रदेश सरकार भी फाइबर को 200 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार करने का ऑर्डर दे चुकी है

कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए आईआईटी इनक्यूबेटर इंडिमा फाइबर को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बड़ा ऑर्डर मिला है। ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का आर्डर दिया है, जिसे 25 मई तक पूरा करना है। आईआईटी कानपुर के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

जानकारी के मुताबिक ओएनजीसी इन कंसंट्रेटर को देश के अलग-अलग सरकारी अस्पतालों को देगा। पिछले हफ्ते ही मध्य प्रदेश सरकार भी इनक्यूबेटर इंडिमा फाइबर को 200 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार करने का ऑर्डर दे चुकी है।

पीएमओ से कंसंट्रेटर निर्माण में काफी सहयोग मिल रहा है

आईआईटी की इनक्यूबेटर कंपनी इंडिमा फाइबर ने संस्थान के पूर्व छात्र व ईस्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमटेड के फाउंडर डॉ. संदीप पाटिल और तुषार वाघ की मदद से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार कर रही है। डॉक्टर संदीप पाटिल ने बताया कि 4 मई को मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की ओर से कंसंट्रेटर के प्रोडक्शन की परमिशन मिली है। पीएमओ से कंसंट्रेटर निर्माण में काफी सहयोग मिल रहा है।

संदीप का कहना है कि पीएमओ के आदेश पर ही ओएनजीसी ने अपने सीएसआर फंड से 5500 कंसंट्रेटर का आर्डर दिया है। इसके अलावा तेलंगाना, मध्य प्रदेश और कई निजी अस्पतालों ने भी कंसंट्रेटर के ऑर्डर मिले हैं।

मरीज के ऑक्सीजन लेवल के हिसाब से काम करता है यह कंसंट्रेटर

इनक्यूबेटर कंपनी इंडिमा फाइबर के डॉ. सुनील ढोले ने बताया कि काफी दिनों ऐसे लाइटवेट कंसंट्रेटर पर रिसर्च कर थे। यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हम लोग इंडियन आर्मी के लिए तैयार कर रहे थे, लेकिन अचानक कोविड की दूसरी लहर को देखते हुए हमने इसे हॉस्पिटल्स के लिए तैयार करना शुरू कर दिया।

यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उन मरीजों के लिए फायदेमंद है, जिनका ऑक्सीजन लेवल 80 से 90 के बीच होता है। यह कंसंट्रेटर कोरोना मरीज की मांग के अनुरूप 8 से 10 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट तैयार करता है। जबकि वर्तमान में आ रहे अधिकांश ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रति मिनट 5 लीटर ऑक्सीजन ही तैयार करते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link