Personal Loan Benefits: Know the Advantages Personal Loan Amid Coronavirus Lockdown | कोरोना काल में पर्सनल लोन से दूर हो सकती है पैसों की किल्लत, जानें इसके 5 फायदे


  • Hindi News
  • Business
  • Personal Loan Benefits: Know The Advantages Personal Loan Amid Coronavirus Lockdown

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें newsjojo ऐप

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में कई लोगों को पैसों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे निपटने के लिए पर्सनल लोन सही ऑप्शन हो सकता है। पर्सनल लोन लेने के कई फायदे हैं। जैसे- इससे मिली रकम को आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। पर्सनल लोन आपकी कई तरह की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

यहां हम आपको पर्सनल लोन के फायदों के बारे में बता रहे हैं…।

सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती
पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन है और इसीलिए आवेदक को लोन के लिए कोई सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती है। आमतौर पर बैंक उधारकर्ता की आय, कैश-फ्लो, क्रेडिट स्कोर और री-पेमेंट क्षमता को देखकर ये लोन देते हैं। इसी आधार पर लोन की रकम और ब्याज दर तय होती है। अच्छी री-पेमेंट कैपेसिटी, अच्छा क्रेडिट स्कोर और सही आय से आवेदक को कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है।

अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं पर्सनल लोन का उपयोग
पर्सनल लोन के पैसों का उपयोग आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। अगर कोरोना काल में आपको अपने मेडिकल खर्चों या अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत है तो आप पर्सनल लोन लेकर अपनी इन जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। पर्सनल लोन की राशि सीधे उधारकर्ता को दी जाती है। पर्सनल लोन लेने के मकसद को बताना जरूरी नहीं रहता है।

अपने हिसाब से सुन सकते हैं लोन चुकाने की अवधि
पर्सनल लोन के साथ फ्लेक्सिबल री-पेमेंट अवधि जुड़ी रहती है जो आमतौर पर 12 महीनों से 60 महीनों के बीच में होती है। ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन कितनी अवधि के लिए लेना है, ये चुन सकते हैं। पर्सनल लोन के साथ प्री-पेमेंट और प्री-क्लोजर चार्ज भी जुड़े रहते हैं।

प्री-अप्रूव्ड होने पर आसानी से मिलता है लोन
यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बैंक आपको प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर कर सकता है। ये मिनिमम पेपर वर्क के साथ तत्काल लोन होते हैं। लोन के लिए आवेदन बैंक द्वारा प्रदान किए गए लिंक के माध्यम से या ऑनलाइन बैंकिंग में लॉग इन करके किया जा सकता है। आपके द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद राशि को कुछ ही मिनटों में सीधे आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है। ये लोन आपको आसानी से और कम ब्याज दर पर मिलता है।

ऐसे मिलती है इनकम टैक्स छूट
पर्सनल लोन पर टैक्स नहीं लगता है, क्योंकि लोन की रकम को इनकम नहीं माना जाता, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपने लोन किसी लीगल सोर्स जैसे बैंक या NBFC से लिया हो। हालांकि लोन पर टैक्स छूट का लाभ लेने के लिए आपको कई डॉक्युमेंट्स शो करने होंगे। इनमें खर्च का वाउचर, बैंक का सर्टिफिकेट, सैंक्शन लेटर और ऑडिटर का लेटर आदि डॉक्युमेंट्स शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link