Service center will not have to be cut for passport, can also be made from post office | अब पासपोर्ट के लिए सर्विस सेंटर के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, पोस्ट ऑफिस से भी बनवा सकेंगे


  • Hindi News
  • Business
  • Service Center Will Not Have To Be Cut For Passport, Can Also Be Made From Post Office

मुंबई24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको पासपोर्ट सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब आप पोस्ट ऑफिस से आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर जाकर आवेदन करना होगा।

इंडिया पोस्ट ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि, अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाएं।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन
पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन फीस और फॉर्म सबमिट करना होगा। ये प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी। उस दिन आपको अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ नजदीरी पोस्ट ऑफिस वैरिफिकेशन के लिए जाना होगा।

Passportindia.gov.in के अनुसार, पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर पासपोर्ट ऑफिस की ब्रांच हैं। पासपोर्ट जारी करने से संबंधित फ्रंट-एंड सेवाएं प्रदान करते हैं। ये केंद्र टोकन जारी करने से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं।

पासपोर्ट के लिए ये डॉक्यूमेंट लगेंगे
पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्कूल की मार्कशीट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक हलफनामा लगेगा।

डॉक्यूमेंट का वैरिफिकेशन
पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट का वैरिफिकेशन होगा। डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर प्रोसेस आगे बढ़ेगी। इस दौरान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन किया जाएगा। डॉक्यूमेंट वैरिफिकेश के बाद पूरी प्रोसेस में 15 दिन का वक्त लगेगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा।

पहले सिर्फ पासपोर्ट सर्विस सेंटर पर थी सुविधा
अभी तक पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट सर्विस सेंटर में आवेदन करना पड़ता था। जो कि विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से देशभर में संचालित किए जाते हैं। लेकिन अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link