To reduce brain injury, those driving without helmet will be made aware | ब्रेन इंजुरी में कमी लाने के लिए बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों को किया जाएगा जागरूक


फरीदाबाद31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फरीदाबाद। नाटक के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया गया।

  • अस्पताल का कहना है कि फरीदाबाद को ब्रेन इंजुरी के न्यूनतम मामलों की मदद से हरियाणा में एक मॉडल पेश करेंगे

पुलिस के साथ मिलकर सर्वोदय हॉस्पिटल ने एक विशेष मुहिम शुरू की है। इस मुहिम से हर वह शख़्स ताल्लुक रखता है जिसका परिवार वाला या वह खुद बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाता है। इस मुहिम को प्रोटेक्ट ए हेड नाम दिया गया है। इसमें सर्वोदय हॉस्पिटल की टीम पुलिस के साथ मिल प्रमुख चौराहों पर बिना हेलमेट पहने लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करती है। अब इस मुहिम के दूसरे चरण को अंजाम दिया गया। इसमें फरीदाबाद ग्रामीण क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और सरपंचों को इस मुहिम के बारे में अवगत कराकर सभी के साथ यातायात नियमों की पालना पर जोर दिया गया। प्रोग्राम की शुरुआत सर्वोदय नर्सिंग इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों द्वारा आयोजित एक नाटक मंचन से हुआ। इसमें लोगों द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी पर करारा प्रहार किया गया है।

वरिष्ठ न्यूरो सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. कमल वर्मा ने बताया कि कई वर्षों से हम दोपहिया वाहन पर बिना हेलमेट चलाने के बाद होने वाली ब्रेन इंजुरी के मरीज देखते आए हैं। कुछ मामलों में तो इंजुरी इतनी अधिक थी कि हम प्रयासों के बाद भी मरीज को नहीं बचा सके। ब्रेन शरीर का बहुत ही नाजुक हिस्सा होता है और पूरे शरीर को नियंत्रित करने का कार्य भी करता है। इसमें लगने वाली छोटी चोट भी घातक सिद्ध हो सकती है। इसलिए इस प्रकार के जागरूकता अभियान की बहुत जरूरत महसूस होती थी। सर्वोदय हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि ” हम आशान्वित है कि समाज के प्रमुख जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर यह जागरूकता अभियान ब्रेन इंजुरी के मामलों में कमी लाएगा। इस मुहिम को सफल बनाने के लिए हम समाज के प्रत्येक वर्ग से मिलेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे के हम फरीदाबाद को ब्रेन इंजुरी के न्यूनतम मामलों की मदद से हरियाणा में एक मॉडल पेश करें। इस कार्यक्रम में 150 से अधिक सरपंचों ने शिरकत की।

खबरें और भी हैं…



Source link