Tourists arriving illegally from various points in Bilaspur, Mandi district including Swarghat | स्वारघाट समेत बिलासपुर, मंडी जिला के तमाम नाकों से नियम तोड़कर बजौरा पहुंच रहे हैं पर्यटक


  • यूपी के पांच पर्यटकों पर मामला दर्ज किया, झूठ बोलकर जिला में प्रवेश करने की फिराक में थे
  • तीन दिनों में बजौरा नाके से 70 पर्यटक पर्यटकों को वापस लौटाया, पयर्टक गाइडलाइन नहीं कर रहे फॉलो

newsjojo

Jul 09, 2020, 02:57 PM IST

कुल्लू.

(गौरीशंकर). हिमाचल की सीमा स्वारघाट बैरियर के अलावा बिलासपुर, मंडी जिला में कई बैरियर लगाए गए हैं, जिन पर सवालिया निशान लग गया है। जैसे ही प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश को पर्यटकों के लिए सर्शत खोल दिया है तो कई पर्यटक बिना शर्तें पूरी किए ही कुल्लू की सीमा पर पहुंचने लगे हैं। ऐसे ही नियमों को तोड़ कर कुल्लू की सीमा पर पहुंचने वाले पर्यटकों को कुल्लू पुलिस ने अपनी सीमा से वापस लौटाया है।

हिमाचल के सीमा इलाकों में लगाए बैरियरों पर पुलिस आने जाने वाले वाहनों को पूरी तरह से चैक करने के बाद ही जाने दे रही है। फाइल फोटो

70 पर्यटक वापस भेजे

कुल्लू जिला पुलिस ने बजौरा नाके से तीन दिनों के भीतर ऐसे 70 पर्यटकों को वापस लौटाया है। जो सरकार द्वारा लगाई गई शर्तों को पूरा नहीं करते थे। ये पर्यटक 20 वाहनों में बजौरा चैकपोस्ट पर पहुंचे थे और कुल्लू मनाली की वादियों में घूमने के लिए आए थे परंतु उन्हें बजौरा चैकपोस्ट पर ही रोक कर वापस भेजा गया। इन पर्यटकों में अधिकतर पर्यटक ऐसे हैं जिनके पास कोविड-19 की टेस्ट रिपोर्ट ही नहीं थी। लेकिन कुल्लू जिला पुलिस की मुस्तैदी से इन पर्यटकों को बजौरा चैकपोस्ट पर ही रोक दिया गया है।

पहले दिन 19 पर्यटक वापस भेजे

प्रदेश सरकार द्वारा जैसे ही प्रदेश को पर्यटकों के लिए खोला वैसे ही पुलिस ने पहले दिन 19 पर्यटकों को चैकपोस्ट से वापस भेजे जबकि दूसरे दिन तक यह आंकड़ा 41 तक जा पहुंचा, लेकिन अब तीन दिनों में पर्यटकों को वापस भेजने का आंकड़ा 70 तक जा पहुंचा है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि हिमाचल की सीमा के भीतर कितने पर्यटक गैरकानूनी तरीके से दाखिल हो रहे हैं। जिला कुल्लू पहुंचने वाले पर्यटकों का इतना अधिक आंकड़ा है तो मंडी जिला और बिलासपुर जिला के अलग अलग क्षेत्रों में ऐसे पर्यटकों के आने का आंकड़ा कितना होगा इसका अनुमान लगाया जा सकता है। जो बिना कोबिड टेस्ट के हिमाचल पहुंचे होंगे और कुछ अन्य तय की गई शर्तों को पूरा नहीं करते होंगे।

पांच पर्यटकों पर मामला दर्ज

एसपी कुल्लू गौरव सिंह के अनुसार बजौरा चैक पोस्ट से झूठ बोलकर जिला में प्रवेश करने का प्रयास करने वाले पांच पर्यटकों के खिलाफ भुंतर थाना में मामला दर्ज कर लिया है और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। ये पांच पर्यटक उत्तर प्रदेश से आए थे और अथॉरिटी को यहां आने के उद्देश्य के बारे में गलत सूचना दी। जब पुलिस ने छानबीन की तो उनके द्वारा दी गई सूचना गलत पाई गई। जिसके चलते पांचों पर्यटकों के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 188, 269, 270 और एनडीएमए की धारा 51 के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।



Source link