Trade analyst Said-Salman Khan’s Radhe’s 4.2 million streams don’t equal ₹100 crore; film revenue has been overestimated | ट्रेड एनालिस्ट ने कहा-सलमान खान की ‘राधे’ ने ओपनिंग डे पर नहीं कमाए 100 करोड़ रुपए, लंबे समय में अच्छी कमाई कर सकती है फिल्म


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें newsjojo ऐप

19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सलमान खान ने कहा था कि ‘राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भारत में ‘शून्य’ होगा। लेकिन, फिल्म ने वास्तव में इंडिया में अच्छा पैसा कमाया है। ‘राधे’ को भारत में क्रॉस-प्लेटफॉर्म डिजिटल रिलीज किया गया था। क्योंकि, मेकर्स ने कोरोना के कारण पूरे देश में इसे रिलीज करने का प्लान कैंसल कर दिया था। वहीं फिल्म के स्ट्रीमिंग राइट्स जी स्टूडियोज को बेचे गए, जिसने इसे ZeePlex पर पे-पर-व्यू मॉडल के तहत रिलीज किया था। इसके अलावा फिल्म को डीटीएच प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया गया था। वहीं त्रिपुरा के तीन सिनेमाघरों में भी ‘राधे’ को रिलीज किया गया था।

‘राधे’ ने ओपनिंग डे पर नहीं कमाए 100 करोड़ रुपए
ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने कहा कि फैंस का अनुमान है फिल्म का ओपनिंग डे रेवेन्यू 100 करोड़ रुपए का है, जो पूरी तरह से गलत है। यह अनुमान जी स्टूडियोज द्वारा साझा किए गए डेटा के आधार पर लगाया गया था कि रिलीज के पहले दिन फिल्म को 4.2 मिलियन बार प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया गया था।

कई कारणों से फिल्म का रेवेन्यू कम रहा है
कोमल नाहटा ने कहा, “कई कारण हैं कि फिल्म का रेवेन्यू 100 करोड़ से बहुत कम है। फिल्म के खरीदे गए टिकटों की वास्तविक संख्या बहुत कम है, क्योंकि प्रत्येक टिकट (249 रुपए की कीमत) में एक ही परिवार के कई सदस्यों ने फिल्म देखी होगी। जी ने नए ग्राहकों को बिना टिकट खरीदे फिल्म देखने की अनुमति दी थी, जिसका मतलब है कि इस 4.2 मिलियन के आंकड़े में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने वास्तव में ‘राधे’ के लिए टिकट नहीं खरीदा है। उद्योग मानक तय करते हैं कि बेचे गए प्रत्येक टिकट के साथ परिवार के 4 से 5 सदस्य फिल्म देखते हैं, इसलिए 4.2 मिलियन में से केवल एक-चौथाई वास्तविक टिकट बेचे गए हैं।”

लंबे समय में अच्छा लाभ कमा सकती है ‘राधे’
ट्रेड एनालिस्ट ने आगे कहा, “यह सब अटकलों पर आधारित है और शायद जी स्टूडियोज को भी नहीं पता कि फिल्म ने ओपनिंग डे पर कितनी कमाई की। ZeePlex से फिल्म की कमाई का हिस्सा भी उन्हें DTH प्रोवाइडर्स के साथ शेयर करना होगा। सलमान ने फिल्म की रिलीज से पहले ही अधिकार बेच दिए थे और जी के पास 10 साल के लिए फिल्म है। अनुमान है कि फिल्म पहले तीन या चार हफ्तों में ₹200 करोड़ से अधिक कमा सकती है, लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। फिल्म की इतनी कमाई हो ही नहीं सकती, क्योंकि सिनेमाघरों से आने वाले ₹80-100 करोड़ भी नहीं आ रहे हैं। ‘राधे’ किसी भी तरह से शॉर्ट टर्म में ‘ब्रेक-ईवन फिल्म’ नहीं है, लेकिन यह लंबे समय में अच्छा लाभ कमा सकती है। जी ने लगभग 200-225 करोड़ रुपए में फिल्म के राइट्स खरीदे। मेकर्स ने म्यूजिक राइट्स से ₹15 करोड़, सैटेलाइट राइट्स से 40-50 करोड़ और इंटरनेशनल थिएटर्स से लगभग 10-15 करोड़ रुपए कमाए हैं।”

खबरें और भी हैं…



Source link