UPSC Civil Services Prelims Exam Revised Dates Will Be Released Tomorrow

UPSC Civil Services Prelims Exam Revised Dates Will Be Released Tomorrow

संघ लोक सेवा आयोग कल 5 जून को यूपीएससी सिविल सेवा प्रा. परीक्षा 2020 की संशोधित तिथि घोषित कर सकता है. अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल साईट से चेक कर सकते हैं.

UPSC Civil Services Prelims 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेस प्रारंभिक परीक्षा 2020 (UPSC Prelims 2020) की संशोधित तिथि कल 05 जून 2020 को जारी करेगा. इससे संबंधित सूचना आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. सभी परीक्षार्थी यहाँ से इसे चेक कर सकते हैं.

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तिथि की घोषणा के संबंध में आयोग ने 20 मई को एक बैठक बुलाई थी जिसमें स्थगित की गई यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा 5 जून को करने का फैसला किया गया था. आयोग ने कहा था कि कोरोना वायरस कोविड -19 के संक्रमण के खतरे और देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए यह फैसला लिया गया कि इन परिस्थितयों में परीक्षाएं शुरू कराना और साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलाना संभव नहीं होगा.

सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020

आपको बतादें कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 का आयोजन 31 मई को प्रस्तावित था. परन्तु देश में फैली कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण आयोग ने 4 मई को एक नोटिस जारी करके इस परीक्षा को स्थगित कर दिया था. इसके पहले कुछ परीक्षार्थियों के साक्षात्कार भी स्थगित कर दिए गए थे. संभव है कि कल 5 जून को आयोग इन परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा करें.

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020: ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

विदित है कि संघ लोक सेवा आयोग ने फरवरी में एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इस नोटिफिकेशन के माध्यम से यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया था. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी 2020 से शुरू होकर 3 मार्च तक चली थी. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 796 रिक्त पदों पर भर्ती किया जाना है.

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2020: चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के द्वारा की जाती है. जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किये जाते हैं. उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है. जो परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा में सफल घोषित होते हैं उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू में शामिल अभ्यर्थियों की मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को जोड़कर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

Source link