Whatsapp Safety Hindi Tips; Make Your Account More Secure From 2 Step Verification, Chat Lock and More | अपने वॉट्सऐप अकाउंट को ज्यादा सेफ बनाने के लिए 3 बातें हमेशा ध्यान रखें, फोन चोरी होने पर भी अकाउंट हैक नहीं होगा



  • Hindi News
  • Tech auto
  • Whatsapp Safety Hindi Tips; Make Your Account More Secure From 2 Step Verification, Chat Lock And More

नई दिल्लीएक घंटा पहलेलेखक: अभिषेक तैलंग

वॉट्सऐप हम सभी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अपने वॉट्सऐप अकाउंट की सुरक्षा को हम भगवान भरोसे ही छोड़ देते हैं। वैसे अपने वॉट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित रखना बेहद आसान है। आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है।

नंबर-1
2-स्टेप वैरिफिकेशन को इनेबल करें

अपने वॉट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले अकाउंट सेटिंग्स में जाकर टू-स्टेप वैरिफिकेशन को इनेबल कीजिए। इसके बाद आपको एक 6 डिजिट का पासकोड बनाना होगा। जिसके बगैर आपका वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। ऐसा कर के आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट के ऊपर सुरक्षा की एक और परत चढ़ा देते हैं। जिससे फोन के चोरी होने या खोने की स्थिति में भी बगैर 6 डिजिट पासकोड के वॉट्सऐप को एक्सिस नहीं किया जा सकेगा। ये पासकोड यूजर को याद रहे, इसके लिए वॉट्सऐप भी वक्त-वक्त पर वॉट्सऐप अकाउंट को इस पासकोड की मदद से खुलवाता रहेगा।

वॉट्सऐप अकाउंट में मोर सिक्योरिटी जोड़ें

  • फोन चोरी हो जाए, तब बगैर आपकी PIN के वॉट्सऐप ओपन ही नहीं होगा।
  • वॉट्सऐप भी वक्त-वक्त पर आपसे 2-स्टेप वैरिफिकेशन करवाता रहता है, जिससे आप PIN न भूलें।
  • वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर 2-स्टेप वैरिफिकेशन इनेबल करना होगा।

नंबर-2
चैट बैकअप्स की जरूरत नहीं

वॉट्सऐप सारी चैट्स और मीडिया फाइल्स को क्लाउड सर्वर में संभालकर रखता है। जो US और यूरोप में स्थित है। भारत में वॉट्सऐप अभी रिलायंस जियो के डेटा सेंटर को वॉट्सऐप पे के लिए इस्तेमाल में ला रहा है, पर यूजर चैट्स अभी भी भारत के बाहर स्थित किसी सर्वर में ही सेव होती है। दुनिया भर के डेटा सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स इस बात पर जोर देते हैं कि इंटरनेट पर मौजूद कोई भी चीज 100% हैकप्रूफ नहीं होती। यूजर्स को खुद इस बात का फैसला लेना चाहिए कि उनकी चैट्स का बैकअप, वॉट्सऐप या किसी भी क्लाउड सर्वर में सेव करने लायक है या नहीं। हो सके तो वॉट्सऐप में चैट बैकअप्स को डिसेबल करना चाहिए।

ज्यादा जरूरी न हो तो इस ऑप्शन को डिसेबल कर दीजिए

  • चैट हिस्ट्री के बैकअप्स, क्लाउड में सेव रहते हैं और जो भी डेटा क्लाउड में है, उस पर हैक होने का तो खतरा हमेशा बना ही रहता है।
  • चैट बैकअप्स, आपकी गूगल ड्राइव या आईक्वाउड की स्टोरेज भी फालतू में घेरते हैं, तो सोचिए कि चैट्स का बैकअप क्या सच में जरूरी है, अगर थोड़ा भी कन्फ्यूजन हों तो इसे डिसेबल कर दीजिए।

नंबर-3
वॉट्सऐप को लॉक करें

वॉट्सऐप अब अपने यूजर्स को ये सुविधा देता है, जिससे यूजर्स अपने फोन में मौजूद बायोमैट्रिक फीचर की मदद से वॉट्सऐप अकाउंट को लॉक कर सकें। अकाउंट की सुरक्षा के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन या फेस अनलॉक जैसे बायोमैट्रिक्स डेटा काफी बेहतर है। एंड्रॉयड फोन्स के लिए इसे वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना होगा और आईफोन यूजर्स इसे अपनी फोन सेटिंग में जाकर इनेबल कर सकते हैं।

वॉट्सऐप को लॉक करके रखिए

  • ऐसा करने के लिए कई थर्ड पार्टी ऐप भी हैं और अब कई फोन में ऐसी सेटिंग्स भी होती हैं, जिससे आप किसी भी स्पेसिफिक ऐप के लिए पासकोड या बायोमैट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने फोन की सेटिंग्स चेक करके इसे इनेबल कीजिए।



Source link